सेवाएं

नेशनल प्रायर आर्ट सर्च, पेटेंट ड्राफ्टिंग एंड पेटेंट इंफॉर्मेटिक्स (NPASF)

संपादन

मुद्रण एवं प्रोडक्शन
अनुवाद सेवा

प्रशिक्षण कार्यक्रम

 

पुस्तक प्रदर्शनी

परामर्शक सेवा

 

राष्ट्रीय विज्ञान पुस्तकालय सेवाएं                                                            

बिबलियोमेट्रिक सेवा

डॉक्यूमैंट कापी सप्लाई सेवा

साहित्य खोज सेवा

आईएसएसएन

इन्टर लाईब्रेरी लोन सर्विस

ई-जर्नल्स एक्सेस

 

संपादन

निस्केयर अपने सुशिक्षित एवं अनुभवी संपादकीय स्टाफ के सहयोग से अन्य संस्थानों के लिए भी श्रम घंटे के आधार पर सम्मेलन कार्यवृत्त, लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकों इत्यादि के लिए संपादकीय संवाएं प्रदान करता है। संपादन के कार्य में संपादन के साथ-साथ कॉपी एडिटिंग तथा भाषा शैली को भी सही रूप दिया जाता है।

 

प्रत्येक मामले के आधार पर संपादकीय सेवा के लिए प्रभार लिया जाता है।

 

मुद्रण एवं प्रोडक्शन

निस्केयर, न केवल अपने प्रकाशनों, जिसमें अनुसंधान पत्रिकाएं भी सम्मिलित हैं, की कम्पोजिंग मुद्रण करने में आत्मनिभ्रर है, अपितु यह अन्य सीएसआईआर प्रयोगशालाओं, संस्थानों, सरकारी एजेंसियों, विभागों तथा अन्य संगठनों के लिए भी आधुनिकतम तकनीकी का उपयोग करके विशेष प्रकार के कार्यों को लेता है। इसके ग्राहकों में विभिन्न सीएसआईआर प्रयोगशालाओं के अतिरिक्त इन्सा (INSA) डीआरडीओ (DRDO), डीएनईएस (DNES), डीएसटी (DST), डीबीटी (DBT),  डीएसआइरआर (DSIR) डीओडी (DOD)  एनबीपीजीआर (NBPGR) आईसीएआर (ICAR), आईएएमआर (IAMR) सीओएसटीईडी (COSTED), एनएएम एस एंड टी केन्द्र (NAM S&T Centre), आईआईटी दिल्ली, रेन्बैक्सी प्रयोगशालाएं, कैग (CAG),  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, भारतीय चिकित्सा पद्धति विभाग सम्मिलित हैं।

 

निस्केयर अपने ग्राहकों से डिजीटलीकृत रूप में ही सम्पादन, कम्पोजिंग, अभिकल्पन तथा मुद्रण कार्य लेता है। आवश्यकता पड़ने पर डेटा एंट्री भी की जाती है। लिये गये कार्यों का विश्लेषण करके समय अनुसूची के साथ अनुमानित लागत दी जाती है। समयबद्धता तथा गुणवत्ता को प्रमुखता से महत्व दिया जाता है।

 

ग्राफिक डिजाइन

निस्केयर में सुशिक्षित तथा अनुभवी स्टाफ युक्त आधुनिक कम्प्यूटर आधारित सुविधाओं जैसे फोटोशॉप, कोरेल ड्रा इत्यादि से पूर्ण रूप से सुसज्जित एक आर्ट तथा ग्राफिक अनुभाग है। निस्केयर की सभी गृह-अनुसंधान पत्रिकाओं, लोकप्रिय विज्ञान तथा पुस्तकों के आवरण की डिजाइनिंग तथा लेआऊट, विजुअल तथा रेखा चित्रों के (सृजनात्मक, संकल्पनात्मक तथा विषयक) अभिकल्पन का कार्य इस अनुभाग द्वारा किया जाता है। यह अनुभाग बाहरी ग्राहकों को भी, सुरूचिपूर्ण तथा तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इन सेवाओं को प्रदान करता है।

यह अनुभाग रंगीन अथवा श्वेतश्याम वार्षिक प्रतिवेदन, पोस्टर, लोगो, पम्पलेट, विवरणिका, फोल्डर आदि के अभिकल्पन के लिए परामर्शक सेवाएं प्रदान करता है।

 

डेस्क टॉप पब्लिशिंग

किसी भी प्रकाशन गृह के लिए डेस्कटॉप पब्लिशिंग मेरुदण्ड का कार्य करती है। निस्केयर में नवीनतम कम्प्यूटरों, स्कैनरों, प्रिन्टरों तथा विशेषज्ञ  जनशक्ति युक्त एक सशक्त डीटीपी इकाई है। यह न केवल निस्केयर प्रकाशनों का कार्य करती है वरन् भुगतान के आधार पर बाहरी क्षेत्रों का भी कार्य करती है। गुणवत्ता इस इकाई का उद्देश्य है।

 

मुद्रण

एक प्रमुख वैज्ञानिक एवं तकनीकी प्रकाशन गृह के लिए अनिवार्य सभी आवश्यक सुविधाएं निस्केयर में उपलब्ध हैं। अपनी कम्प्यूटर श्रृंख्ला, स्कैनर, डेस्कटॉप सुविधाओं, प्रोसेस कैमरों से नेगटिव-पॉजीटिव निर्माण, प्लेट निर्माण, एक रंगी तथा द्विरंगी कलर ऑफसेट प्रिटिंग मशीनों के द्वारा, निस्केयर अपने सभी विद्वतापूर्ण अनुसंधान पत्रिकाओं, पुस्तकों, लोकप्रिय विज्ञान पत्रिकाओं के मुद्रण का कार्य करता है। इसके अतिरिक्त यह कार्य-कार्य के आधार पर बाहरी यकार्यों के मुद्रण का कार्य भी करता है। अपने कार्य की गुणवत्ता तथा समयबद्धता के लिए आज इसकी अच्छी साख बनी हुई है।

निस्केयर का एक सुस्थापित विपणन विभाग है। निस्केयर अपने सभी प्रकाशनों जैसे विद्वतापूर्ण अनुसंधान पत्रिकाओं, पुस्तकों, लोकप्रिय विज्ञान पत्रिकाओं, लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकों की मार्केटिंग स्वयं करता है। कुछ पुस्तकों के बारे में सूचना नीचे दी गई है।

 

सम्पर्क अधिकारी: श्रीमती नीलू श्रीवास्तव neelu@niscair.res.in

 

 

 

इन्टर लाईब्रेरी लोन सर्विस

यह पुस्तकालय अपने प्रकाशनों को उपयोगकर्ताओं के लिये दिल्ली मे इंटर लाईब्रेरी लोन सर्विस उपलब्ध कराता है |

बिबलियोमेट्रिक सेवाएं

बिबलियोमेट्रिक सेवाओं का प्रयोग किसी भी अनुसंधान क्षेत्र के विस्तार, विकास तथा वृद्धि का अध्ययन करने तथा प्रभावशाली लेखक व उत्कृष्टता के क्षेत्र की पहचान करने के लिए किया जाता है। ये सेवाएं विभाग संस्थान, अनुसंधान योजनाकर्ताओं, नीति-निर्माताओं तथा विशेष के लिए लाभप्रद हैं।

1.     संदर्भ विश्लेषणः इससे ज्ञात होता है कि प्रस्तुत प्रपत्र विश्व साहित्य में कितनी बार तथा कहां-कहां पर उद्धृत किया गया है।

2.      अनुसंधान पत्रिकाओं का इम्पैक्ट फैक्टर: किसी अनुसंधान पत्रिका के इम्पैक्ट फैक्टर का अर्थ है कि किसी वर्ष विशेष में किसी अनुसंधान पत्रिका के औसत लेख को कितनी बार उद्धृत किया गया।

3.      अनुसंधान/परियोजना विश्लेषण: यह संस्थान द्वारा प्रकाशित अनुसंधान पत्रिकाओं का विश्लेषण, लेखक की अनुमानित (परिकलित) तथा उत्पादकता, अनुसंधान पत्रिकाओं की प्राथमिकताओं, इम्पैक्ट फैक्टर विश्लेषण, विषय वृद्धि प्रवृत्ति विश्लेषण, आदि के विषय में बताता है।

 

 

सेवा प्रभारः

 

सेवा का नाम

प्रभार

संदर्भ विश्लेषण

*      1000/- पृष्ठ 10 अथवा उससे कम के प्रति सैट के लिए 2 वर्ष की अवधि हेतु ।

*      60/- प्रत्येक अतिरिक्त वर्ष के लिए 10 पृष्ठ या उतने भाग के लिए

 

नॉन-एससीआई (Non-SCI) अनुसंधान पत्रिकाओं का इम्पैक्ट फैक्टर

*      3000/- प्रति अनुसंधान पत्रिका एक वर्ष में 100 अथवा इससे कम लेखों के प्रकाशन हेतु ।

*      500/- प्रति अतिरिक्त 20 लेखों अथवा उसके भाग के रूप में अधिकतम 

 नॉन - एस. सी. आई. अनुसंधान पत्रिकाओं के इम्पैक्ट फैक्टर के लिए तीन सालों के जर्नल प्रकाशन के साथ उसके इम्पैक्ट फैक्टर का औसत का आकलन, जर्नल में प्रकाशित लेखों की गणना के रुप में किया जाएगा

 

अनुसंधान/परियोजना विश्लेषण

संस्था:  *25,000/- + *500 प्रति घंटा  प्रति श्रमशक्ति

 

तात्कालिक ऑर्डर के लिए सामान्य दर से 50 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लिया जायेगा।

सम्पर्क अधिकारीः डॉ. जी. महेश gmahesh@niscair.res.in 

 

साहित्य खोज सेवा

निस्केयर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, उद्योगों आदि के क्षेत्रों में स्वदेशी तथा अन्तरराष्ट्रीय डेटाबेसों से मांग करने पर साहित्य अनुसंधान सेवा देता है तथा बिबलियोग्राफी का संकलन करता है।

 

सेवा का नाम

प्रभार

ऑफलाइन डेटाबेस से

सारांश रहित 100/- 10 संदर्भों तक के लिए तथा 5/-  प्रति अतिरिक्त संदर्भ

सारांश सहित 100/- 10 संदर्भों तक के लिए तथा 10/-  प्रति अतिरिक्त संदर्भ

अन्तरराष्ट्रीय ऑनलाइन डेटाबेसों से

वास्तविक आंकड़ों पर खोज का प्रभार लिया जाता है + 20% सेवा प्रभार अतिरिक्त उपयोगकर्ता वार्तालाप शुल्क 100/- प्रति घंटा

इंटरनेट आधारित खोज

60/- प्रति 15 मिनट या उसके उतने भाग के लिए। प्रिंट आऊट - 5/- प्रति पृष्ठ

 

सम्पर्क अधिकारीः श्री सुरेश प्रसाद suresh@niscair.res.in

 

विदेशी भाषा अनुवाद सेवा

निस्केयर, 20 विदेशी भाषाओं का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रलेखों का अनुवाद उपलब्ध कराता है। इन भाषाओं में रूसी, जापानी, चीनी, जर्मन, फ्रांसीसी, स्पेनी, इतालवी, पुर्तगाली, पोलिश, चेक, डेनिश, डच, हंगेरियाई, नार्वेरियन, रोमानिया, स्वीडिश, सर्बो-क्रोशियन आदि सम्मिलित हैं। इसके ग्राहकों में राष्ट्रीय प्रयोगशालाएं, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान, अनुसंधान एवं विकास संगठन, कॉरपोरेट तथा पब्लिक सेक्टर के उपक्रम, विश्विवद्यालय, अनुसंधानकर्ता आदि आते हैं।

निस्केयर प्रतिलोम अनुवाद (अंग्रेजी से विदेशी भाषा में) भी उपलब्ध कराता है। अधिकाधिक एक पृष्ठ के अंग्रेजी पाठ का फ्रांसीसी, जर्मनी, रूसी तथा स्पेनी अनुवाद का कार्य किया जाता है। पूर्ण अंग्रेजी प्रपत्रों (प्रलेखों) के जापानी अनुवाद का कार्य भी किया जाता है।

निस्केयर जापानी भाषा में भाषान्तरण तथा परामर्शक सेवाओं का कार्य भी लेता है।

 

 

सेवा प्रभार

 

अनुवाद

यूरोपीय भाषा से अंग्रेजी में

150 प्रति पृष्ठ

चीनी तथा जापानी से अंग्रेजी में

220 प्रति पृष्ठ

अंग्रेजी से किसी भी यूरोपीय भाषा में

260 प्रति पृष्ठ

अंग्रेजी से चीनी तथा जापानी में

330 प्रति पृष्ठ

 

यह दर अनुदित रूपांतर एवं ए-4 साइज के पेपर पर डबल स्पेस में टंकित रूप के लिए लागू है। तत्काल कार्य के आदेश पर 50% अतिरिक्त प्रभार लगेगा।

 

 

भाषान्तरण

भाषा

प्रभार

दिल्ली में जापानी भाषा

3 घंटे के लिएः 1200

6 घंटे के लिएः 2000

 

परामर्शक सेवाएं

 

        पुस्तकालय एवं सूचना केन्द्रों के स्वचलन, आधुनिकीकरण तथा पुनर्गठन के क्षेत्र में

        संगठनों के लिए टर्नकी के आधार पर विशिष्ट डेटाबेसों का अभिकल्पन एवं विकास

        संपादन, अभिकल्पन, प्रोडक्शन तथा मुद्रण के क्षेत्र में

        सीडी रोम प्रकाशन कार्यों में

 

 

डॉक्यूमेंट कॉपी सप्लाई सेवा (DCSS)

निस्केयर भारतीय वैज्ञानिक समुदाय को बहुत ही कम खर्च में भारतीय तथा विदेशी अनुसंधान पत्रिकाओं के लेखों की प्रतियों की आपूर्ति करता है। निस्केयर से भारतीय तथा विदेशी पेटेंटों तिाा मानकों की प्रतियां भी प्राप्त की जा सकती है।

 

सम्पर्क अधिकारी: डॉ. जी. महेश   mcs@niscair.res.in

 

पुस्तक प्रदर्शनी

ग्राहकों तक सीधी पहुंच बनाने के लिए निस्केयर राज्य, राष्ट्रीय या अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले लगभग अधिकांश पुस्तक मेलों में भाग लेता हे। इसके पास एक प्रदर्शनी बिक्री वैन भी उपलब्ध है, जिसके द्वारा यह स्कूलों, कॉलेजों, आईआईटी, दिल्ली विश्वविद्यालय, सीएसआईआर प्रयोगशालाओं, आईएआरआई, मुख्य परिसरों, दिल्ली तथा आस-पास के मुख्य महत्वपूर्ण स्थानों में निस्केयर प्रदशनों की प्रदर्शनी के साथ-साथ उनकी बिक्री भी की जाती है।


इस अभियान से निस्केयर पुस्तकों को ग्राहकों के द्वार तक पहुंचाता है तथा 10 प्रतिशत की विशेष छूट भी देता है।