इलेक्ट्रॉनिक स्रोत

स्वचलित पुस्तकालय धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकालयों में परिवर्तित होते जा रहे हैं, जो अन्ततः अंकीय पुस्तकालयों की स्थापना करेंगे। पुस्तकालयों में घटते हुये शेल्फ स्थान एवं निरन्तर बढ़ते संग्रहों के साथ-साथ निस्केयर स्वचलित पुस्तकालयों को इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकालयों में बदलने की सिफारिश कर रहा है।

ऑन-लाइन डेटाबेस

निस्केयर की अन्तर्राष्ट्रीय डेटाबेस पर सुलभता है। कोई भी सूचना 1500 से भी अधिक अन्तर्राष्ट्रीय डेटाबेस में से खोजकर ऑन-लाइन प्राप्त की जा सकती है। निस्केयर के दक्ष कार्मिक अनुसंधान वैज्ञानिकों तथा कारपोरेट सैक्टर, जो नवीनतम अनुसंधान एवं विकास के लिये इन डेटाबेसों का व्यावसायिक तथा बाजार सूचना के लिए उपयोग करते हैं, के लिए खोजों का निष्पादन करते हैं।

अधिक...

सीडी रोम डेटाबेस

राष्ट्रीय विज्ञान पुस्तकालय के इलेक्ट्रॉनिक लाइब्रेरी विभाग में 5000 से अधिक विदेशी अनुसंधान पत्रिकाओं, सम्मेलन की कार्यवाहियों आदि का समृद्ध संग्रह है तथा सीडी रोम पर असंख्य डेटाबेस उपलब्ध हैं। सीडी रोम के रूप में खरीदे गये डेटाबेसों में एडोनीस, बीपीओ, सीए, कैब, एब्सट्रैक्ट्स, एफएसीसीटीएस, ग्लोबल बुक्स इन प्रिंट, जी पीओ, आईईएल, एससीआई, सामयिक विषय, भारतीय मानक, लीसा प्लस, पास्कल, अलरिख प्लस तथा यूएस पेटेंट आदि सम्मलित हैं।

अधिक...

-जर्नल संघ

निस्केयर, "सीएसआईआर प्रयोगशालाओं की ई-जर्नल सुलभता हेतु संघ" के विकास के लिए एक केन्द्रीय (नोडल) संगठन का कार्य कर रही है। इसमें प्रसिद्ध अन्तर्राष्ट्रीय संस्थानों द्वारा प्रकाशित वैज्ञानिक अनुसंधान पत्रिकाओं की सुलभता सुविधा की रचना से लेकर मानीटरन तक की गतिविधि शामिल है। ई-जर्नल संघ के उद्देश्य हैं-

         सीएसआईआर पुस्तकालय स्रोतों की इलेक्ट्रानिक सुलभता, भागीदारी तथा समूहन को सशक्त बनाना।

         सीएसआईआर प्रयोगशालाओं में विश्व के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी साहित्य की सुलभता उपलब्ध करना।

         इलेक्ट्रॉनिक सुलभता की संस्कृति को बढ़ावा देना, जिसके परिणामस्वरूप डिजिटल पुस्तकालयों का विकास हो सके।

प्रारम्भिक रूप में, 1200 अनुसंधान पत्रिकाओं के लिए ई-जर्नल प्रकाशक, मैसर्स पब्लशर्स एल्सवियर साइंस के साथ चार वर्ष की अवधि के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस योजना के अन्तर्गत सीएसआइआर के वैज्ञानिक इन अनुसंधान पत्रिकाओं पर सुलभता प्राप्त कर पायेंगे तथा अपने उपयोग की सामग्री डाउनलोड कर पाएंगे। विश्व स्तर की अनुसंधान पत्रिकाओं/स्रोतों पर ऐसी सुलभता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी तथा सीएसआईआर प्रयोगशालाओं में अनुसंधान एवं विकास को सशक्त बनाने में सहायक होगी और इस प्रकार देश के सामाजिक आर्थिक विकास के लिए उपयोगी ज्ञान उत्सर्जन में नेतृत्व करेगी।

अधिक...